MLM क्या है। इसका फुल फॉर्म क्या होता है। MLM के फायदे ओर नुकसान क्या है।

 MLM क्या है ।


भारत एक बहुत बड़ा देश है । यहा की आबादी भी दुनिया मे दूसरे नंबर पर है। जिसके बजह से यहां बेरोजगारी बहुत बड़ी समश्या है। हर कोई नॉकरी करना चाहता है। लकीन यह संभव नही है। जिससे लीगो को जीवन जीना भी बहुत बड़ी समश्या हो गया है। MLM इंडिया में पैसा कमाने का बहुत पूराना रास्ता है। जिसके माध्यम से आप अच्छी खासी इनकम कर सकते है। इससे आप अपने समय के अनुसार कर सकते है । यही कारण है। कि इंडिया में इसका चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। आइये जानते है MLM है क्या।


MLM (MALTI LEVEL MARKETING ) क्या है?

जिसे नेटवर्क मार्केटिंग, रेफेर मार्केटिंग, पिरामिड सेल्लिंग भी कहा जाता है। एक प्रकार का स्वरोजगार है। जिसमें हल लोग अपने खुद का बिज़नस कर सकते हैं। जिसमें उनको कोई सैलरी नहीं दिया जाता है । कमीशन के रूप में उनके या उनके द्वारा बनाए गए टीम पर डिपेंड करता है। उनके टीम के द्वारा जो प्रोडक्ट SALE की जाती हैं । उस सेल से जो कमीशन होता है । वह उन्हें मिलता है। यह एक अच्छा busness modal है।

जिससे एक आम इंसान भी अपने सपने को पूरा कर सकता है। आज के समय में बहुत सारी कंपनियां अपने इंडिया में भारत सरकार के द्वारा रजिस्टर्ड होकर काम कर रही हैं । आप किसी भी अच्छी कंपनी में काम करके अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

MLM यह एक पार्ट टाइम work है। जिसे आप अपने हर काम को करते हुए कर सकते है। जिससे आपके सपने को पूरा करने में एक एक्स्ट्रा इनकम जेनरेट होता है । क्युकी कहा गया है । किसी भी एक काम को करके आप अपने सपने को पूरा नही कर सकते । इसके लिए हर इंसान को एक एक्स्ट्रा इनकम जरूर तैयार करना चाहिए।

बिना किसी इन्वेस्टमेंट के MLM के माध्यम से आप काफी अच्छी इनकम जेनरेट कर सकते है । पर किसी कंपनी की सुरुआत करने के समय 3 P का ध्यान रखना चाहिए।

कैसे पता करे कि MLM की कौन सी COMPANY ठीक है।


किसी भी कंपनी में सुरुआत करने से पहले इन 3 P का ध्यान रखे।

1 P = PRODUCT

2 P = PROFILE

3 P = PAY OUT

1 PRODUCT. =   किसी भी कंपनी में सबसे पहला उस में मिलने वाले प्रोडक्ट काफी बेहतर होने चाहिए क्योंकि जब प्रोडक्ट बेहतर होगा तभी REPURCHASE हो पाएगा फिर आपका इनकम REPURCHASE से बेहतर जनरेट हो पाएगा जो प्रोडक्ट हो वह डेली यूज़ का हो । जिससे लोग उसे बार-बार PURCHASE कर सकें।

2 PROFILE = कंपनी का प्रोफाइल कम से कम 10 साल पुराना होना चाहिए क्योंकि कोई भी कंपनी 10 सालों में हर उतार-चढ़ाव को देख चुका होता है। और जो कंपनी में 10 सालों तक मार्केट में रन करती है । वह कंपनी कभी बंद नहीं हो सकती इसलिए हम लोग को  कंपनी के चुनाव करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि वह कम से कम 10 साल पुराना हो ।

3 PAYOUT = कंपनी में पेआउट भी अच्छी होनी चाहिए और सिस्टमैटिक तरीके से होनी चाहिए जिससे कि सभी लोगों को एक अच्छा इनकम जनरेट होगा।

MLM के क्या फायदे है।


हर लोगो का सपना होता है पैसा कमाने का और ओ कमाते भी जॉब ओर बुसनेस्स करके ओर वहा से उन्हें बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है। ओ अपने लाइफ में बहुत कुछ सीखते भी है। उशी तरह MLM भी एक बहुत बड़ा इंडस्ट्री है। जो पैसे के साथ आपको बहुत कुछ सिखाती भी है। 
जैसे:- 
1 BETTER COMMUNICATION SCALE.
2 TIME MANAGMENT.
3 SELF EMPLOYMENT.
4 TEAM WORK.
5 HELPING NATURE.

1. BETTER COMMUNICATION SCALE.


COMMUNICATION SCALE एक ऐसे कला है जो हर लोगो में नही होती है। जब आप MLM करने की सुरुआत करते है। तो आपका भी COMMUNICATION SCALE उतनी अच्छी नही होती लकीन जब आप यहां काम करते है । और जब आप हर रोज नए लोगो से मिलते है। और सब से आपको कुछ ना कुछ सीखने का मौका मिलता है। और एक समय आने पर आप भी लोगो को अच्छे से समझा सकते है। 

2. TIME MANEGMENT


NETWORK MARKETING करने के बाद आप समय को कैसे उपयोग किया जाता है। यह सिख जाते है। इससे पहले सभी लोगो को अपने जीवन मे बहुत से समय मिलता है। लेकिन वह उस समय को मनुरंजन करने में निकाल देते है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग करने के बाद लोग समय का सही उपयोग करना सीख जाते है। ओ अपने बचे समय मे बुक पढ़ते है। कुछ सीखते रहते है। जिससे उनके लाइफ में कुछ अच्छा हो सके। 

3 SELF EMPLYOMENT.


आज के समय मे हर लोग जॉब करके अपने जीवन को जीते है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले खुद के BOSS खुद होते है। उनके समय की आजादी होती है। ओ जब चाहे तब अपने काम को कर सकते है। 

4 TEAM WORK की ताकत।


NETWORK MARKETING में लोग एक दूसरे के लिए मिल कर काम करते है। जिससे हर लोगो को कम मेहनत में ज्यादा इनकम होता है। और ओ अपने सपनो को जी पाते है। 


5 HELPING NATURE. 


NETWORK MARKETING करने वाले हमेशा HELPING NATURE के होते है। क्योंकि उन्हें हमेसा यही बताया जाता है। की दूसरे की मदद करना चाहिए। और यहा लोग दूसरे के साथ मिलकर काम करते है। 

इसे भी पढ़े।



दोस्तो आज अपने जाना MLM क्या है। दोस्तो हमारे अनुसार अगर कोई भी 4 से 5 साल एक कंपनी में काम कर ले तो उसे सफल होने से कोई नही रोक सकता । उसके परिवार से गरीबी नामक बीमारी हमेसा के लिए खत्म हो जाएगा।
दोस्तो आपको ये लेख के माध्यम से ये तो। समझ मे आ गया होगा कि कभी भी आप किसी भी कंपनी में जुड़े तो इन बातो का ध्यान जरूर रखे। अगर यह आपको अच्छा लगा हो और आपके काम का लगा हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करे जिससे उनके जिंदगी में भी कोई परिबर्तन हो सकता।
THANKS 








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें