GOAL क्या है। आसानी के साथ लक्ष्य कैसे बनाये। HOW TO ACHIVE GOAL IN HINDI. FACT WORLD

 GOAL क्या है। आसानी के साथ लक्ष्य कैसे बनाये। HOW TO ACHIVE GOAL IN HINDI. FACT WORLD


GOAL जिसका मतलब है। लक्ष्य,  लक्ष्य ही इंसान के जीवन मे सफलता दिलाने में बहुत महत्ब रखता है।

आज के समय मे हर लोग अपने जिंदगी में सफल होना चाहते है। अपने सपने को पूरा करना चाहते है। लेकिन इस दुनिया मे सिर्फ 5% लोगो का ही सफना सच हो पाता है। जबकि 95% लोगो का सपना पूरा नही हो पाता। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि लोग पैसे के लिए काम करते है।ओ अपने knowlege को नही बढ़ते ओर ना ही कभी भी अपने सपनो के बारे में किसी से बात करते है। जिससे कभी भी उनके मन मे सपनो को कैसे पूरा किया जाए यह खयाल भी नही आता।

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं ।  उस अपनो को कैसे पूरा किया जाए

गोल ( DREAM ) क्या है।

 यानी हमारे सपने कैसे होने चाहिए जो कि हमारे जिंदगी में आसानी से पूरा हो सके, क्योंकि आज के डेट में हर इंसान अपनी जिंदगी में सफल होना चाहता है । कहीं ना कहीं अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए बहुत से सपने देखते हैं । लेकिन उनके सपने पूरे नहीं हो पाते इसका सबसे बड़ा कारण यह है । कि उस सपने को सही तरीके से सजा नहीं पाते तो आइए आज हम देखते हैं । इस सपने को पूरा करने के लिए कैसे शेड्यूलर में सजाया जाए।

गोल का मतलब होता है ड्रीम यानी कि जो हम सपना देखते हैं। और जिसे हम पाना चाहते हैं उसे गोल कहते हैं ।

अपने सपने को जब एक निश्चित डेट टाइम के साथ अपनी जिंदगी में पाने के लिए उसके प्रति चलना शुरू करते हैं । तो वह हमारे गोल में परिवर्तित हो जाता है क्योंकि जब तक हम लोग अपने सपने को गोल में नहीं बदलते हैं तब तक वह हमें अचीव नहीं होता तब तक हम उसके प्रति चलना शुरू नहीं करते क्योंकि कहा गया है बिना गोल का हमारा जिंदगी अधूरा है । इसलिए हर व्यक्ति को अपने जिंदगी में सफलता हासिल करने के लिए एक गोल का होना बहुत जरूरी है । 

हर व्यक्ति के जीवन का अलग-अलग गोल होता है । किसी भी व्यक्ति को समय की आजादी चाहिए तो किसी भी व्यक्ति को पैसे की आजादी किसी भी व्यक्ति को मान सम्मान तो किसी भी व्यक्ति को देश की यात्रा हर व्यक्ति का गोल अलग अलग होता है और आज अगर बात करें तो वही व्यक्ति सफल हैं जिनका गोल बहुत बड़ा है जो अपने जिंदगी में कुछ करना चाहते हैं।

लक्ष्य (GOAL) बनाने से पहले क्या करना है।

कोई भी लक्ष्य (GOAL) बनाने से पहले हमे यह जान लेना चाहिए कि हमे जाना कहा है। अगर आप एक स्टूडेंट है । तो आपको यह जानना होगा कि आप कब तक कितनी पढ़ाई करनी है। उशी के अनुसार आप अपने GOAL को सेट करते है। लेकिन अगर आप बुसनेस्स मैन है। तो आपको यह डिसाइड करना पड़ता है। कि आपको कितने दिनों में क्या हासिल करना है। 

उसके बाद फिर आप अपने हिसाब से अपना GOAL डिसाइड करके उसके ऊपर काम करना सुरु करते है।


अगर हम गोल कोई अचीव करना चाहते हैं । तो सबसे पहले हमें अपने गोल को तीन भागों में बांटना होगा । 

 1 शॉर्ट टर्म गोल (SHORT TERM GOAL)

 2 मिडल टर्म गोल (MIDIEL TERM GOAL)

 3 लॉन्ग टर्म गोल (LONG TERM GOAL)

 क्योंकि कहा गया है । जब भी हम अपने सपने को पाना चाहते हैं। तो एक बार में बड़े सपने की ओर ना चले पहले अपनी जिंदगी में जितने भी छोटे छोटे सपने हैं उस सपने को पूरा करें फिर उससे बड़े सपने को पूरा करें और फिर आप अपने बड़े सपने को पूरा कर सकते हैं।

 आइए समझते हैं।

 1 SHORT TERM GOAL क्या है? इसे कैसे पूरा करे।

Short Term Goal ओ है। जिसे हम कम समय मे पूरा करना चाहते है। इसके अंदर छोटा छोटा चीजे को पूरा किया जा सकता है। जब भी हम अपने सपने को पूरा करना चाहते है तो सबसे पहले उसे अपने dairy में नोट करे कि हमे क्या चाहिए और कब तक चाहिए। और उसे एक डेट तक पूरा करे । जिससे आपके अंदर सपनो को पूरा करने की जिद आ जायेगी और आप अपने सपनो को पूरा कर सकते है। 


2. MIDDILE TERM GOAL क्या है? इसे कैसे पूरा करे।

MIDDILE TERM GOAL को हम 2 से 3 सालो के बीच मे पूरा कर सकते है। जिसमे आप कार, घर, फ्लैट, इन सब चीजों को ले सकते है। 

आपको ये लग रहा होगा कि हमारी सैलरी तो काफी कम है। हम अपने सपनो को कैसे पूरा कर सकते है। तो दोस्तो आपको हम आगे बताइन्गे की कैसे आप अपने इनकम को बढ़ा सकते है।

3. LONG TERM GOAL क्या है। इसे कैसे पूरा किया जा सकता है।

दोस्तो LONG TERAM GOAL को हम 5 सालो से ऊपर रखते है। जिसमे आप जो चाहे अपने सपनो को पूरा कर सकते है। इसके लिए आपको सुरु से ही प्लानिंग करके काम करना होता है। क्योंकि कहा गया है कि जब तक हम पैसे के लिए काम करते है। तब तक हम बड़े ना बन सकते है जब तक कि पैसे हमारे लिए काम ना करे।

कैसे हम अपने इनकम को बढ़ा सकते है। 

दोस्तो पैसे कमाना बहुत बड़ी बात नही है । पैसे को कैसे इन्वेस्ट किया जाए ये बहुत बड़ी बात है । जो हमने सीखा रिच डैड पुअर डैड बुक को पढ़ कर आप भी इस बुक को पढ़ कर अपने जीवन मे फाइनेंसियल फ्रीडम हासिल कर सकते है। 

रिच डैड पुअर डैड बुक के माध्यम से रोबट टी कियोसाखि कहते है। हमे हमेशा इनकम का जॉब के साथ एक ओर इनकम का होना बहुत जरूरी है जिससे आप अपने सपनो को पूरा कर सकते है ।

लेखक कहते है हमे जॉब के साथ एक ओर काम करना चाहिए। जैसे:- 

शेयर में इन्वेस्ट करने चाहिए।

रेंटल प्रोपेर्टी खरीदना चाहिए। 

नेटवर्क मार्केटिंग करनी चाहिए।

ओर भी बहुत से बाते है। जिससे आप एक्स्ट्रा इनकम EARN कर सकते है । जो कि आप रिच डैड पुअर डैड बुक से सिख सकते है।

आप यहा से रिच डैड पुअर डैड बुक को पढ़ सकते है।

RICH DAD POOR DAD BOOK SUMMERY

NETWORK MARKETING क्या है 10 बाते जो हर किसी को नेटवर्क मार्केटिंग करने को करेगा।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें