25+ FACT FOR YOUTUB AND INSTAGRAM POST MOTIVATINAL LINE

25+ MOTIVATINAL LINE AND FACT WORLD 



1. यह पंजाब के संत बलबीर सिंह जी है। इन्होंने अपने साथियों के साथ मिल कर 160 किलोमीटर लंबी नदी को बिना किसी सरकारी सहायता के साफ किया।


2. हफ्ते में दो बार गर्म पानी में एलोवेरा जेल डालकर चेहरे पर स्ट्रीम लेने से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग होती है। और चेहरा से दाग धब्बे भी दूर होते हैं



3.आपके हाथ पैरों में बहुत दर्द होता है । उसका वजह  चाय ही है। इसका असर हमारे हड्डियों पर पड़ता है। वह गलने लगती है कम उम्र में ही दर्द होना, सोते वक्त दर्द होना, यह सब चाय की वजह से हुए होते।



4. ह्यूमन साइकोलॉजी के अनुसार रात में लिया गया निर्णय हमेशा सच होता है । कभी रात में लिए गए निर्णय पर संदेह मत करना क्योंकि रात में हमारा दिमाग बहुत शांत होकर सोचता है।



5. भारत में पहला पायलट लाइसेंस पाने वाले पहले व्यक्ति जेआरडी टाटा थे । जिन्होंने 1929 में पायलट लाइसेंस प्राप्त किया था ।यही उनकी सफलता की पहली सीधी थी बाद में वह नागरिक उड्डयन के जनक बने और 1932 में टाटा एयरलाइंस का निर्माण किया जिससे अब एयर इंडिया का आ जाता है।


6. एक ऐसा गांव है जहां पर कभी बारिश नहीं होती।  क्योंकि यह गांव बादलों से भी ऊपर है। जब बारिश होती है तो इसके ऊपर नहीं बल्कि नीचे बारिश होगी या गांव यमन की राजधानी सना के पश्चिम में मनक में स्थित है। या गांव बिल्कुल हेवन जैसा लगता है।



7. दिल्ली का खारी बावली मार्केट  सबसे बड़ा मसाला बाजार है यह पुरानी दिल्ली की एक सड़क है जो फतेहपुरी मस्जिद से सटी लाल किले के करीब स्थित है।

 



8. जापान की मूवी थिरिअटेर के शौचालय में फर्श पर भी स्किन लगी होती है । ताकि दर्शकों को एक सेकेंड के लिए भी फिल्म को छोड़ना ना पड़े।


9. ह्यूमन साइकोलॉजी के अनुसार जब किसी को पता चल जाता है । कि हम उनके बिना नहीं रह सकते तब उनके भाव और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं



10. नाखून रगड़ने से खोपड़ी में रक्त संचार होता है। बालों के रूम को मजबूत करता है। जिससे बाल मजबूत होते हैं और नेचुरल बालों में ग्रोथ होती है इससे बालों की वॉल्यूम बढ़ती है साथ में इसे करने से आपके बाल जल्दी सफेद नहीं होते।


11. भारतीय सेना के गोरखा रेजीमेंट के विष्णु श्रेष्ठ अकेले सिर्फ चाकू लेकर 40 लुटेरों से भिड़ गए थे । जिसमें 8 को घायल और 3 को मार गिराया था बाकी भाग गए थे उन्होंने एक लड़की का रेप होने से बचाया बताया था।



12. दक्षिण भारत की एकमात्र हीरोइन कृति सुरेश जिन्होंने आज तक किसी ने फिल्म में छोटे कपड़े नहीं पहने। और अपने भारतीय संस्कृति के साथ रहना पसंद करती है।



13. भारत में जनसंख्या की वृद्धि दर इतनी जबरदस्त है । कि हर 3 महीने में भारत एक इजराइल पैदा कर सकता है । हर 6 महीने में एक स्विट्जरलैंड और 1 साल में ऑस्ट्रेलिया।


14. 20 वी सदी के अंत में एक अकेले बाघ ने नेपाल और भारत के कुमायूं क्षेत्र में अनुमानित 436 लोगों को मार डाला था।  उसके हमलो को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सूचीबद्ध किया गया है।


15. दुनिया में सबसे बड़ा मुंह फ्रांसिको को डोमिनगो का है जिनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है इसके मुंह में केन भी समा जाता है। 



16. जापान के पासपोर्ट दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है जापानी पासपोर्ट हो तो आप 190 देशों में बिना वीजा के ट्रेवल कर सकते हैं।


17. कर्नाटक की सलमारा नदी अपने आप में खास है । क्योंकि इस नदी में एक साथ हजारों शिवलिंग बने हुए हैं यह सभी शिवलिंग नदी की चट्टानों पर बने हुए हैं शिवलिंग के साथ-साथ नदी और सांप की आकृति बनी हुई है इन शिवलिंग के हजारों की संख्या में एक साथ बने होने की वजह से इस स्थान के नाम सहस्त्रलिंग भी है।


18. दुनिया की सबसे महंगी चाय पत्ती का नाम DA HONG PAO TEA  है। इसके 1 किलोग्राम चायपति की कीमत करीब 8.28 करोड़ पर है जिसका उस उत्पादन केवल चीन में ही होता है।



19. मनोवैज्ञानिक के अनुसार अगर आपके मन में किसी बीमारी का थोड़ा सा भी डर है तो आपका दिमाग आपके शरीर में उस बीमारी के लक्षण उत्पन्न कर देगा क्योंकि हमारा दिमाग इतना शक्तिशाली है कि वह किसी बीमारी का इलाज भी कर सकता है और बीमारी पैदा भी कर सकता है।


20. गोल्फ के गेंद में छोटे छोटे गड्ढे अंग्रेज इंजीनियर विलियम टेलर ने बनाएं है। इससे गेंद में घर्षण कम और गेंद अधिक दूर तक जाते हैं।

21. अमेरिका में इतनी भारतीय वैज्ञानिक डॉक्टर और कर्मचारी हैं । कि अगर भारत वापस आ जाए तो अमेरिका दुनिया में अपनी आधी ताकत खो देगा।



22. ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला लायर बर्ड संसार के सबसे सुंदर पक्षियों में से एक हैं या पक्षी नकल करने में सबसे बड़ा ही कुशल है या दूसरे पक्षियों के गाने कुत्तों के भौंकने तथा कारों के होरन की आवाज को आसानी से नकल कर सकता है।


23. यदि आप प्रकाश की गति से यात्रा करते हैं तो आपको चंद्रमा तक पहुंचने में 1 सेकंड और शुद्ध तक पहुंचने में 8 मिनट 20 सेकंड का समय लगेगा । लेकिन अपनी मिल्की वे आकाशगंगा से बाहर निकालने में 200000 साल लगेंगे।


24. ताजमहल के 7. 4 किलोमीटर एरिया में सभी प्रकार के उड़ानों पर भारत सरकार ने रोक लगाई हुई है यह एरिया नो फ्लाइंग जोन के अंदर आता है । इसलिए लगाया जाता है ताकि किसी भी दुर्घटना से देश की धरोहर की नुकसान ना हो।








25. सूर्य की स्थिति के आधार पर समय दिखाते हैं


26. राजमा में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसीलिए जो लोग मांस नहीं खाते उनके लिए यह बहुत ही अच्छी प्रोटीन का माध्यम है।


27. नासा के पास एक ऐसा यंत्र है जिससे वह जब चाहे तब मूसलाधार बारिश करा सकता है।




28. ह्यूमन साइकोलॉजी के अनुसार जरूरत से ज्यादा सोचना भी इंसान की खुशियां छीन लेते हैं ।


29. नाखून रगड़ने से खोपड़ी में रक्त संचार होता है बालों के रूम को मजबूत करता है। जिससे बाल मजबूत होते हैं और नेचुरल बालों में ग्रोथ होता है । इससे बालों की वॉल्यूम बढ़ती है और साथ ही आपके बाल ज्यादा सफेद नहीं होते।


30. ह्यूमन साइकोलॉजी के अनुसार रात में लिया गया निर्णय हमेशा सच होता है । कभी रात में लिए गए निर्णय पर संदेह मत करना क्योंकि रात में हमेशा दिमाग बहुत शांत होता है।







31. मनोवैज्ञानिक के अनुसार अगर आपके मन में किसी बीमारी का थोड़ा सा भी डर है । तो आपका दिमाग आपके शरीर में उस बीमारी के लक्षण उत्पन्न कर देगा क्योंकि हमारा दिमाग इतना शक्तिशाली है क्योंकि सी बीमारी का इलाज भी कर सकते हैं और बीमारी पैदा भी कर सकता है।


32. एक मनोवैज्ञानिक शोध के अनुसार जब इंसान सिंगल होता है तो उसको हर जगह खुशनुमा कपल दिखाई देंगे लेकिन जब कोई इंसान रिलेशनशिप में होता है तो उसके सिंगल इंसान खुश दिखाई देंगे।

इसे भी पढ़े।



 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें