BOOK SUMMARY OF RICH DAD POOR DAD REVIEW IN HINDI सफलता के 6 नियम ।

RICH DAD POOR DAD BOOK SUMMERY IN HINDI कामयाबी के 6 मंत्र। 


लोग कहते है कि पैसा आएगा तो काम करेंगे। लेकिन पैसा कहता है काम करोगे तो हम आएंगे।


दोस्तों दुनिया में किसी भी व्यक्ति को FINANCIAL FREEDAM हासिल करने के लिए उसको फाइनेंसियल एजुकेशन का होना बहुत ही बड़ा योगदान है। एक्सपर्ट की माने तो उनका मानना है। कि इसका सबसे अच्छा उपाय बुक पढ़ना है। और इस टॉपिक पर बहुत सारे बुक लिखे जा चुके हैं। आज हम बात करने वाले है।  अमेरिका के लेखक रोबट टी. कियोसाकी के द्वारा लिखें रिच डैड पुअर डैड बुक SUMMERY जानेंगे।



लेखक इस किताब के माध्यम से दो पिता की सोच को बताया है। जिसमे  एक उनके कूद के पिता और दूसरे उनके दोस्त के पिता के बारे में लिखा है। लोग इस किताब को पढ़कर अपने फाइनेंस को ठीक कर सकते है। 

इस किताब को पढ़कर आप अपने फाइनेंस के गोल को अचीव कर पाते हैं । और दुनिया में फाइनेंसियल गोल को अचीव करने में इसे सबसे लोकप्रिय मना गया है ।

दोस्तों आज हम इसी किताब के बारे में बात करने वाले हैं।

यह बुक रोबट टी कियोसाकी  के खुद के जीवन पर आधारित है। लेखक अपने इस बुक में दो पिता के बारे में बताते हैं जिसमें एक उनके खुद के पिता जिन्हें वह पुअर डैड कहते हैं । और दूसरी उनके दोस्त के पिता जिन्हें वह रिच डैड कहते है।  उनके पिता बहुत ही पढ़े लिखे और टीचर है।  पर फाइनेंसियल बहुत ही कमजोर है । तो लेखक उन्हें पुअर डैड कहते हैं।        जबकि उनकी दोस्त के पिता मात्र आठवीं तक पढ़ने हैं। पर फाइनेंशली काफी स्ट्रांग हैं । लेखक उन्हें रिच डैड कहते है। क्योंकि वो उस शहर के काफी बड़े लोग रहते हैं ।


लेखक मुख्य रूप से इस किताब में हमे 6 तरह के शिक्षा देते हैं।  की जो किसी भी व्यक्ति को अपनी जिंदगी में सफल होने के लिए बहुत ही जरूरी है। जो वयक्ति उशे जान लेगा उशे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता । तो चलिए हम आपको उशी 6 बातों की ओर लेकर चलते हैं ।



LESSON 1 :- अमीर लोग पैसों के लिए काम नहीं करते। अमीरो के लिए पैसे काम करते है।


लेखक कहते हैं । इस  दुनिया के ज्यादातर लोग कई दसक से अपने जिंदगी  में फंसे हुए हैं । जिससे वह चूहा दौर के नाम से बुलाते हैं । उनका कहना है कि ज्यादातर लोग कॉलेज में पढ़ाई करना, अच्छी डिग्री हासिल करना , फिर अच्छी जॉब और शादी करके अपने सैलरी पर पूरी जिंदगी  को जीना ही है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि उससे ज्यादा उनके जिंदगी में कोई परिवर्तन नहीं होगा लेकिन वह अपनी जिम्मेदारी से डरकर उसी जॉब वाली जिंदगी में जीते है। ओ उससे बाहर नहीं निकलते है। ना ही कभी उससे बाहर निकलने के  लिए नहीं सोचते उन्हें लगता है ।मैं कुछ और करूँगा तो अगर मेरी जॉब चली गई तो हमारा परिवार कैसे चलेगा। इसी डर में ओ पूरी जिंदगी जॉब ही करते रहते है। जबकि पैसा ही पैसे को खींचता है हमें अपनी जिंदगी में रिस्क लेने से डरना नहीं चाहिए क्योंकि जब तक हम अपने  जिंदगी में रिस्क नहीं लेते तब तक कुछ बड़ा नही हो सकता । इसी लिए हमे अपने जीवन मे हमेसा रिस्क लेना चाहिए। इस दुनिया मे ज्यादा तर लोग चाहते है कि दुनिया के हर लोग बदल जाये पर ओ ना बदले।


लेखक कहते है। गरीब और मध्य वर्गीय लोग पैसे के लिए काम करते है। लेकिन अमीर लोगो के लिए पैसे काम करता है।



LESSION 2 :- पैसे की समझ क्यों सिखाई जानी चाहिए।


लेखक कहते हैं अपने ऐसे बहुत सारे लोगों को देखे होंगे जो एक समय में काफी पैसे वाले थे। और उनके सारे पैसे धीरे-धीरे खत्म हो गया इसका एक कारण यह है कि हमें अपने जिंदगी में पैसे को सही इन्वेस्टमेंट और उसको ग्रो करना है । पर वह हमे कभी नहीं सिखाया जाता रिच डैड कहते हैं घर एक labilites है पर पूरी दुनिया कहती है कि घर एक ASSUITS है। लेखक कहते हैं ASSUITS वह हैं जो समय के साथ हमें हमारे पैसे को बढ़ा कर दे जबकि लोग महंगी घर खरीद लेते हैं । और अपनी पूरी जिंदगी उसकी EMI में ही निकाल देते हैं । वही लेखक कहते हैं पैसे कमाना बहुत बड़ी बात नहीं है । पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करना बहुत बड़ी बात है। हम जो पैसे कमा रहे है उस पैसे को कहा इन्वेस्ट कर रहे है। ओ बहुत बड़ी बात है। हमे अपने जिंदगी में पैसे को इन्वेस्ट करना सीखना चाहिए।



LESSION 3 :- अपने काम से काम रखो।


लेखक करते हैं ज्यादातर लोग अपनी जॉब को पाने के बाद अपनी लाइफ से खुश हो जाते हैं । और उसके अलावा कुछ नहीं सोचते है।  जबकि अगर आप चाहे तो अपने जॉब के साथ में बचे हुए समय  को किसी बिजनेस में लगाते हैं । तो आप एक बहुत बड़े impair खड़ा कर सकते हैं । आज उसका बहुत सारा EXAMPAL भी है । जैसे  मैकडॉनल, 

जॉब के साथ आप एक दूसरा इनकम का रास्ता भी जरूर बनाये जैसे

1.  बिजनेस शुरू करना।

2.  स्टॉक में इन्वेस्ट करना।

3.  प्रॉफिटेबल प्रॉपर्टीज खरीदना।



LESSION 4 :- टैक्स का इतिहास और कॉरपोरेशन की ताकत।


 लेखक कहते है। टैक्स की शुरुआत अमीर और गरीब के बीच के अंतर को खत्म करने के लिए किया गया था । पर आज सबसे ज्यादा टैक्स मिडिल क्लास और अपर मिडिल कलास ही टैक्स देते हैं ।

जबकि बड़े-बड़े उद्योगपति अपने दिमाग का इस्तेमाल करके   पहले अपनी जरूरत और ऐसो आराम में पैसे को खर्च करते हैं। और जो पैसा बचता है उसी पर टैक्स देते हैं । लेकिन मिडिल क्लास ओर अपर मिडिल क्लास के  लोग पहले टैक्स देते हैं। और फिर उसके बाद अपने जरूरत पर खर्च करते हैं।



LESSION 5 :- अमीर लोग पैसे का अवष्कार करते हैं।


अमीर लोग पैसे का अधिकार करते हैं ।

दुनिया के जितने भी अमीर लोग हैं वह लोगों की जरूरत को  समझते हैं और उसका इंवेंट  करते हैं और वह पूरी दुनिया पर राज कर रहे हैं। इसी के लिए लेखक कहते हैं कि आपको सिर्फ पैसा कमाने पर नहीं पैसे को इन्वेस्ट करने पर भी सोचना चाहिए।



LESSION 6 :- सीखने के लिए काम करें पैसे के लिए ना करें।


सीखने के लिए काम करें पैसे के लिए काम ना करें ।

रोबट कहते हैं अमीर लोग कभी पैसे के लिए काम नहीं करते बल्कि वह अपने आइडिया को बढ़ाने के लिए सीखते हैं । अपना ज्यादा समय सीखने पर देते हैं तभी तो आज वह सबसे अलग कर पाते हैं रोबोट अपने बुक रिच डैड पुअर डैड के माध्यम से बताते हैं कि जॉब के साथ कुछ अलग करने पर भी फोकस करना चाहिए। जिससे कि आप अपने जिंदगी में अपने सपने को साकार कर सकते है ।



AUDIO OF RICH DAD POOR DAD BOOK SUMMARY ON YOUTUB.

https://youtu.be/C_ZRse0OLps


दोस्तो अगर आप इस बुक को खरीदना चाहते है तो आप इसे अमेज़न से परचेस कर सकते है लिंक पर क्लिक करे।

https://amzn.to/3J4X8ME


इसे भी पढ़े

MLM क्या है। इसके क्या फायदा ओर नुकसान है।

आप अपने सपनो को कैसे पूरा कर सकते है।

100+ मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी


दोस्तो इस आर्टिकल में हमने जाना सफलता के 6 बातो को जिससे हम अपने जिंदगी में अपने सपने को पा सकते है। 



बुक से हमे यह सिख मिलता है। कि कभी भी हमे सिर्फ जॉब पर ही अपनी जिंदगी को नही जिना चाहिए हमेसा कुछ नया TRY करना चाहिए जिससे हम अपने जिंदगी में सारे सपनो को सिख सकते है । दोस्तो आप इस बुक से क्या सीखे नीचे कमेंट करके जरूर बताया।

THANKS.




एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Please do Not enter any spam link in the comment box

यह ब्लॉग खोजें