Indian Railway ने किया समान ले जाने की लिमिट ।सफर करने से पहले ये जान ले कि इससे ज्यादा समान नही ले जा सकते।

अगर आप भी इंडियन रेलवे से सफर करते है। तो ये आपके लिए है। सफर से पहले इससे पढ़ ले नही तो देना पर सकता है फाइन। और जाना पर सकता है जेल भी।
अभी होली के समय मे सब लोग सफर करते है। लेकिन सफर से पहले इससे जरूर पढ़ें।





कितना ले जा सकते है सामान। 


आज के दिनों में हर कोई रेलवे से सफर करते है पर बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है । कि हवाई यात्रा ( FLIGHT) की तरह रेल  (RAILWAYS) यात्रा में भी सामान ले जाने की सीमा तय है। सामान के भार और सामान की लिस्ट को लेकर भारतीय रेलवे ने काफी सख्त नियम बना रखे हैं। इस नियम के तहत एक यात्री अधिकतम अगर आपका टिकट्स स्लीपर में है तो 40 KG (किलोग्राम) और अगर आपका टिकट्स AC में है। तो 70 KG तक का ही सामान ले जा सकते हैं। अगर किसी यात्री के पास इससे अधिक सामान है तो रेलवे नियम के अनुसार उसे उसका अलग से किराया देना होगा। अगर वह अलग से किराया नही दिया तो उशे FINE देना पड़ेगा।


कुछ लोगो को इसमें छूट दिया गया है।

भारतीय रेलवे ने अपने इस नियम में मरीजों को छूट दी है। इसके मुताबिक अगर कोई मरीज ट्रेन में यात्रा कर रहा है तो रेलवे नियम के अनुसार ऐसे यात्री अपने साथ समान के साथ ऑक्सीजन CELINDER और स्टैंड भी ले जा सकते हैं।


इन सामानों के साथ सफर करना वर्जित अगर पकड़े जाने पर भारी जुर्माना के साथ जेल भी जाना पर सकता है।


इंडियन रेलवे ने समान के  ट्रेन में यात्रा के दौरान कुछ सामान ऐसे हैं । जिन्हें लेकर आप यात्रा नहीं कर सकते। लेकिन फिर भी आप अगर ऐसा करते हैं । तो आपको भारी जुर्माना तो चुकाना ही होगा साथ ही तीन साल जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। यह सामान हैं विस्फोटक या ज्वलनशील पदार्थ। जैसे पेट्रोल, डीजल, गैस सिलेंडर इत्यादि। जब भी आप रेलवे से यात्रा करे तो इन बातों का ध्यान रहे कि आपके पास इनमे से कोई भी सामान ना हो जिससे आप जुर्माना देने से बच सकते है।

इसे भी पढ़ें।

अब बिहार में भी चलेगा बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

अब रेलवे ने सोने का समय की फिक्स जाने ले नही तो देना पर सकता है जुर्माना।

बीच सड़क पर जलने लगा ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर ।

पटना में 100 करोड़ में बनकर तैयार है। बांके बिहारी मंदिर जाने कब से होगी इसकी सुरुआत।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें