बिहार की जनता को केंद्र सरकार के तरफ से एक ओर तोहफा मिला

बिहार में बनेगा एक ओर गंडक नदी पर FOUR LINE पुल।



अभी बिहार में गंगा नदी पर कई शानदार पुल का निर्माण किया जा रहा है, ताकि लोगों का सफर और भी बेहतर हो सके और आर्थिक विकास में तेजी आ सके। इसी बीच अब बिहार को एक और शानदार पुल का सौगात अब मिल गया है। दरअसल आपको बता दूं कि गंडक नदी के ऊपर एक और शानदार पुल बनाने का निर्णय लिया गया है। इसको लेकर केंद्र सरकार की तरफ से गंडक नदी के ऊपर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा।

दरअसल खबरों के अनुसार बताया जाए कि केंद्र सरकार गोपालगंज और पूर्वी चंपारण जिले के बीच गंडक नदी पर एक शानदार पुल का निर्माण करेगी बताया जा रहा है, कि गंडक नदी के 70 घाट में यह पुल का निर्माण किया जाएगा वहीं इस पुल का निर्माण राम जानकी मार्ग के तहत इसका निर्माण होगा। आपको बता दूं कि अयोध्या से लेकर सीतामढ़ी तक राम जानकी मार्ग का निर्माण किया जाना है।

वही इसको प्रयोजन पर एक नजर डाले तो यह पुल 70 घाट के ऊपर केंद्र सरकार के द्वारा कुल दो लेन पुल का निर्माण किया जाएगा, जो कि सिवान के मसरख से सीतामढ़ी के भीठा मोर तक 240 किलोमीटर राम जानकी मार्ग का हिस्सा होगा। आपको बता दूं की यह सड़क सिवान होते हुए सारण मसरख तक बिहार में मात्र 60 किलोमीटर एलाइनमेंट में ही फोरलेन सड़क बनी थी।

बिहार सरकार के आग्रह पर केंद्र सरकार ने अब बचे 180 किलोमीटर सड़क को चार लेन बनाने का सैद्धांतिक मंजूरी भी दे दी है। जिसके बाद अब बताया जा रहा है कि गंडक नदी पार करने के लिए 70 घाट पुल को भी चार लेन पुल होगा अभी फ़िलहाल 70 घाट पुल को राज्य सरकार अपने पैसे से दो लेन पुल का निर्माण करा रही है, ऐसे में केंद्र सरकार भी यहां पर दो लेन पुल और बनाएगी जिसके बाद इस 70 घाट पर कुल 4 लेन ब्रिज हो जाएगा

इसे भी पढ़े।

बिहार से नेपाल की रेल सेबा फिर से सुरु हुआ।

पटना के बांके बिहारी मंदिर बन कर तैयार जाने कब से होगा सुरुआत

UPSC के INTERVIEW में पूछे जाने वाले सवाल।

बिहार का इतिहास जाने हिंदी में

दोस्तो इसी तरह के NEWS से अपडेट रहने के लिए RED BUTTON पर क्लिक करके पेज को फॉलो करें। और अपने दोस्तों को शेयर करे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें