बिहार में मध्य निषेध कानून के तहत पकड़े गए गाड़ी का E नीलामी के तरह आप भी ले सकते है।

बिहार में मध्य निषेध कानून के तहत पकड़े गए गाड़ी का E नीलामी के तरह आप भी ले सकते है। 



बिहार में मध्य निषेध कानून के तहत जब्त किए गए वाहनों की अब ई- नीलामी कराई जाएगी। इसके लिए मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग केंद्र सरकार के उपक्रम एमएसटीसी (मेटल स्क्रैप ट्रेड कॉरपोरेशन) लिमिटेड की सेवाएं ले रहा है। बता दें कि बिहार के पुलिस थानों में हजारों की संख्या में ऐसे वाहन पड़े हुए हैं। अब सरकार इसे बेचकर राजस्व प्राप्त करना चाहती है।

ऑनलाइन नीलामी में कोई भी ले सकता है भाग। आप किसी भी जिला से लगा सकते है बोली।

खास बात होगी कि इस ऑनलाइन नीलामी में किसी भी जिले में जब्त वाहन की इ-नीलामी में कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से भाग ले सकेगा। मालूम हो कि एमएसटीसी स्टील ऑर्थोरिटी ऑफ इंडिया की सहायक कंपनी है, जो इ-कॉमर्स सेवाएं भी उपलब्ध कराता है। सभी बाइक को इसी कंपनी के दौरा नीलाम किया जाएगा।

ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी पूरी डिटेल्स। और आप भी लगा सकते है बोली।

जानकारी के अनुसार E-नीलामी की प्रक्रिया के लिए सबसे पहले जब्त वाहन का विवरण एमएसटीसी की वेबसाइट पर डाला जायेगा। वेबसाइट की इ-ऑक्शन सेक्शन में इस विवरणी को देख कर खरीदने के इच्छुक व्यक्ति सिर्फ मोबाइल नंबर व ओटीपी डाल कर रजिस्टर्ड हो सकेंगे। इसके बाद स्थल पर जाकर वाहन को देख कर संतुष्ट हो लेंगे। नियत तिथि व समय पर इ-नीलामी की प्रक्रिया की जायेगी। इसके लिए सभी रजिस्टर्ड व्यक्तियों को पहले ही सूचित कर दिया जायेगा। फिर आप अपने नियमित समय पर इस मे शामिल हो कर इसका फायदा ले सकते है।

सबसे पहले इसका ट्रायल पटना में किया गया था।

बता दें कि जब्त वाहनों के इ-नीलामी का ट्रायल सबसे पहले पटना सदर अनुमंडल कार्यालय में किया गया। इसके तहत आठ अप्रैल को 350 वाहनों की वेबसाइट पर इ-नीलामी प्रक्रिया की गयी। इनमें से 257 वाहन की बिक्री हो गयी। खास बात रही कि वाहनों की बिक्री से 32 लाख रुपये राजस्व प्राप्त होने का अनुमान रखा गया था, लेकिन उसके मुकाबले दोगुने से भी 76 लाख रुपये राजस्व हासिल हुआ।

इसे भी पढ़े।

RBI का बड़ा फैसला अब हुआ बैंक का टाइम चेंज जाने नया टाइम टेबल

अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नही देना होगा DRVING टेस्ट जाने पूरी जानकारी

बिहार का इतिहास जाने हिंदी में ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें