बिहार के 5 प्रसीद धार्मिक स्थल जो 1000 साल पुराना है। 5 BEST TEMPAL IN BIHAR

बिहार के 5 प्रसीद धार्मिक स्थल जो 1000 साल पुराना है। 5 BEST TEMPAL IN BIHAR.









दोस्तों आज हम आपसे बात करने वाले हैं । बिहार के पांच वैसे मंदिरों के बारे में या आप कहे तो ऐसे धार्मिक स्थल के बारे में जिसे आपको एक बात जरूर जाना चाहिए तो आइए जानते हैं बिहार के टॉप 5 धार्मिक स्थल के बारे में।

1. हनुमान मंदिर पटना

बिहार की राजधानी पटना के शहर में मौजूद इस मंदिर को उत्तर भारत का सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में माना जाता है इस मंदिर में साल भर श्रीराम के नारे घुसते रहते हैं इस मंदिर का निर्माण लगभग 17 से 30 ईसवी के आसपास किया गया था इस मंदिर की एक खास बात यह है कि यहां राम सेतु का पत्थर कांच के बर्तन में रखा गया है जिसे देखने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं खासकर यहां मंगल और शनिवार के दिन सबसे अधिक संख्या में भक्त इस मंदिर में जुटते हैं यह मंदिर पटना रेलवे स्टेशन के बगल में है यहां दर्शन करने के लिए भारत के अलग-अलग शहरों से लोग आते हैं पटना का एक बहुत ही फेमस धार्मिक स्थल में से एक है।


2. तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना।

गंगा नदी के किनारे बसा पटना शहर कई ऐतिहासिक चीजों के लिए जाना जाता है सिखों के सबसे पवित्र स्थलों में से एक तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब गुरुद्वारा इसी शहर में है पाटलिपुत्र जो अब पटना के नाम से जाना जाता है दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक माना जाता है तब श्री हरीमंदिर जी पटना साहिब सिख भक्तों के लिए बेहद ही खास धार्मिक स्थल है क्योंकि यह सिखों की अंतिम शिव गुरु यानी गुरु गोविंद सिंह की जन्म स्थली है यहां हर साल लाखों सिख श्रद्धालु घूमने आते हैं यह पटना सिटी रेलवे स्टेशन से महज कुछ दूरी पर स्थित है यहां पर सभी धर्मों के लोग यहां घूमने जाते हैं यहां सभी दिन काफी मात्रा में भी पाई जाती है।


3. विष्णुपद मंदिर गया।

यह मंदिर बिहार के गया जिले में है कहा जाता है कि यह मंदिर भगवान विष्णु के पद चिन्हों पर बना है इस मंदिर के प्रांगण में हर समय श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है इस मंदिर के बारे में हम माना जाता है कि यहां भगवान विष्णु के चरण का साक्षात दर्शन कर सकते हैं इस मंदिर की ऊंचाई लगभग 100 फीट है इस मंदिर का उल्लेख धार्मिक ग्रंथ पुराण में भी किया गया है यह मंदिर श्रद्धालुओं के अलावा पर्यटकों के बीच भी काफी लोकप्रिय है अगर बिहार जा रहे हैं तो यहां एक बार जरूर घूमने जाएं।



4. महाबोधि मंदिर बोधगया ।

बिहार के सबसे चर्चित और सबसे अधिक दर्शनीय अगर कोई धार्मिक स्थल है तो वह बोधगया का महाबोधि मंदिर इसी जगह भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया था शायद इसीलिए बिहार को बुध नगरी भी कहा जाता है टूरिस्ट इस जगह को खास पसंद करते हैं यहां विदेश से भी सैलानी घूमने और बौद्ध दर्शन के लिए आते हैं इस मंदिर का निर्माण लगभग पांचवी आठवीं सदी ईसा पूर्व के दौरान किया गया था ।



5. श्री राम जानकी मंदिर सीतामढ़ी

सीतामढ़ी का राम जानकी मंदिर अपनी प्राचीन महत्व और भव्यता के लिए जाना जाता है। यहा दूर दूर से भक्तों का आना लगा रहता है। नवरात्रि और रामनवमी के त्योहारों के दौरान भक्त हजारों की संख्या में यहां आते हैं महाकाव्य रामायण के अनुसार यह मंदिर उस स्थान पर बना हुआ है जहां माता-पिता की सेवा की गई थी और राजा जनक द्वारा उन्हें नया जन्म दिया गया था।

राम जानकी मंदिर सीतामढ़ी ओर अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे। 


इसे भी पढ़े।

बिहार के इतिहास और घार्मिक स्थल के बारे में जाने।

केंद्र सरकार के तरफ से बिहार को मिला बहुत बड़ा तोहफा जाने बिस्तार से।

बिहार में 100 CR के लागत से SCORN MANDIR बन कर तैयार जाने इसके खासियत


दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमें लाल बटन पर क्लिक करके आप हमें फॉलो कर सकते हैं जिससे कि आप तक इस तरीके की और भी जानकारी पहुंच सकें।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें