अगर आपके पास भी है एक से ज्यादा account तो जान लो ये नही तो हो सकता है भारी नुकसान

अगर आपके पास भी है । एक से ज्यादा account तो जान लो ये नही तो हो सकता है भारी नुकसान।




आजकल के समय में ज्यादा तर लोगों का एक से अधिक बैंक अकाउंट होते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि आज के समय में जिस तरीके से समय बदल रहा है हर लोग डिजिटल की ओर अपने आप को परिवर्तित कर रहे हैं। तो पैसे की भी लेनदेन लोग डिजिटली तरीके से कर रहे हैं इसके कारण वह कई अकाउंट खुलवा लेते हैं । बहुत सारे बैंक जीरो बैलेंस के लालच में खाता खुलवा लेते हैं। जिससे आप को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है आइए जानते हैं इससे संबंधित और अधिक जानकारी।

आज के समय में लोग अपने पैसे को घर में रखने की जगह बैंक में रखना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि घर के अपेक्षा बैंक में पैसे सुरक्षित माने जाते हैं। जिसकी वजह से लोग एक से अधिक बैंक में खाता खुलवा लेते हैं लेकिन इसका आप को बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है जो हम लोग नहीं जानते हैं। क्योंकी सभी बैंक में बहुत सारे हेडन चार्ज होता है। जो आपको कभी नही बताया जाता है। 

अगर आप एक से ज्यादा  अकाउंट का यूज कर रहे हैं तो आपको कई तरह के फाइनेंशली नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। एक्सपर्ट की मानें तो निवेशक और आईटीआर के लिए सिंगल अकाउंट का ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप मल्टीपल खातों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इनका मेंटेनेंस चार्ज क्रेडिट और डेबिट कार्ड के चार सर्विस चार्ज समेत कई और चार्जिंग का भुगतान करना पड़ सकता है लेकिन अगर आप एक अकाउंट का यूज करेंगे तो आप अन्य खातों के चार्जिंग देने के खर्चे से बच सकते हैं।

आज के समय में सभी बैंक अपना मिनिमम बैलेंस चार्ज काटती है जिसमें की बहुत सारी बैंक 3000, 5000 यहां तक कि 10000 तक है। अगर आपके खाते में इतने कम अमाउंट होते हैं तो आपको मिनिमम बैलेंस चार्ज के तौर पर बैंक को चार्ज देने पड़ते हैं तो इन सब से बचने के लिए आपके लिए यह अच्छा है कि आप एक ही बैंक का इस्तेमाल करें जिससे कि आप कार्ड चार्ज मिनिमम बैलेंस चार्ज इस सब से बच सकते हैं और आप फाइनेंशली अपने नुकसान को बचा सकते हैं।

इसे भी पढ़े।

HISTORY OF BIHAR. जाने बिहार के बारे में पूरी जानकारी।

RBI का बड़ा फैसला अब बैंक खुलने का समय हुआ चेंज।

BOAT की सफलता की कहानी जाने कैसे बना 0 से 200 CR. के कंपनी।


दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको भी लगे कि आपके दोस्त को भी इसकी जरूरत है काफी से प्यार करे तुमसे कि लोगों को भी इससे फायदा मिल सके।







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें