बार-बार मोबाइल देखना भी मानसिक बीमारी जाने कैसे आप इस से बच सकते हैं

अगर आप भी मोबाइल को देख रहे हैं तो कहीं आप भी न हो सकते हैं इसके बीमारी के शिकार देखें कैसे इससे आप बच सकते हैं।




एक सर्वेय में ऐसा पता चला है कि बहुत से लोग कोई भी मैसेज या मेल आने पर तुरंत मोबाइल देखते हैं । ऐसे लोग एक खास तरह की बीमारी के शिकार हो सकते हैं ऐसे में इससे बचना बहुत ही जरूरी है।


जिस तरीके से टेक्नोलॉजी बदल रही है उस तरीके से इसी के साथ लोगों के कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। टेक्नोलॉजी ने जिंदगी को आसान बना दिया है लेकिन इसके साथ-साथ कई समस्या भी आने लगी है इन्हीं में से एक है। एम्पटी इनबॉक्स सिन्डोम इसका शिकार लोग होते जा रहे है।  जैसे ही कोई मैसेज या मेल आती है उसे तुरंत चेक करना चाहते हैं अगर वह ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उन्हें तनाव होने लगता है। जबकि कई बार तो बाद में भी मैसेज या मेल देखकर उसका जवाब दे सकते हैं। लकीन उन्हें हर मैसेज इम्पोर्टेन्ट लगता है। यह जानकारी केजीएमयू के मानसिक विभाग के स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ मनोज कुमार शर्मा ने प्रौद्योगिकी लत और उससे मनोसामाजिक सेवन पर बोलते हुए दिए। 

स्किन टाइम लिमिट करना जरूरी डॉ मनोज ने बताया कि इससे बचने के लिए टेक्नोलॉजी का सही तरीका से यूज करना जरूरी है। 3 साल से कम उम्र के बच्चे को स्क्रीन से दूर रखना चाहिए वही गैजेट को लेकर घर में नया नियम बनाना होगा।

बचाव के लिए क्या करें। 

 स्किन का एक्सपोजर कम होना चाहिए रात को स्किन देखने का टाइम तय करें सुबह उठते ही स्किन को देखने से बचें खाने के समय स्किन का प्रयोग ना करें।

इससे किस तरह की समस्याएं हो सकती हैं ।

हर मैसेज या मेल महत्वपूर्ण लगती है। दूसरों को लाइफस्टाइल डिप्रेशन में लाती है जिंदगी सिर्फ स्किन तक सीमित होती जा रही है लोगों से बातचीत के दौरान भी मोबाइल देखते रहते हैं।

फेसबुक डिप्रेशन के मामले में सबसे अधिक आगे हैं।

डॉ मनोज शर्मा ने बताया कि टेक्नोलॉजी एडिक्शन बड़ी समस्याएं हैं। इससे लाइफ में समस्याएं हेल्थ इश्यूज रिलेशन में असर बच्चों का करियर व स्कूल आदि खराब होते जा रहे हैं इसकी वजह से कई डिसऑर्डर बेहद कॉमन हो गए हैं फेसबुक डिप्रेशन के मामले बढ़ रहे हैं सोशल मीडिया पर दूसरों की पोस्ट को देखकर लोग उनके अपनी लाइफ कंपेयर करने लगते हैं उन्हें लगता है कि समस्याएं सिर्फ उन्हीं के पास है और किसी के पास नहीं है उनकी जिंदगी में सब खराब चल रहा है।

इसे भी पढ़े।

अगर आपके पास भी है । एक से ज्यादा बैंक एकाउंट तो इसे जरूर पढ़ें।

HISTORY OF BIHAR जाने बिहार के बारे में सब कुछ।

नेटवर्क मार्केटिग क्या है। कैसे पता करे की सही कंपनी कोंन है।

जाने कैसे 0 से आज करोड़ो के मालिक बने अमन गुप्ता। की सफलता का राज।







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें