LAPTOP क्या है। इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

  Laptop  


It is a mobile computer with  less speed than any personal computer, business persons who regulary visit from one place to another generally use it.

PlamtopIt is very small computer like mobile phone. We can use it to send information throught email or use it like pocket organizer.


लैपटॉप क्या है ।


लैपटॉप कंप्यूटर का छोटा रूप है। आज से कई दशक पहले जब हम कंप्यूटर का इस्तेमाल करते थे। उसमें सबसे बड़ी समस्याएं लोगों को आती थी। कि जब वह एक जगह से दूसरे जगह जाते थे। तो   कंप्यूटर को नहीं ले जा सकते थे । इसी समस्याओं को देखते हुए लैपटॉप का आविष्कार किया गया।

 लैपटॉप के माध्यम से आप कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं । आप इसे एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जा सकते हैं। जो काम आप पहले कंप्यूटर में किया करते थे। उसी काम को आप लैपटॉप में कर सकते हैं।

 लैपटॉप का मतलब होता है जिसे आप गोद में लेकर बैठ सकें अगर बात करें लैपटॉप से तो लैपटॉप में पूरा कंप्यूटर रखा गया है । जिसमें एक तरफ स्क्रीन तो दूसरी तरफ कीबोर्ड होते हैं और बाकी चीजें कंप्यूटर लैपटॉप को छोटा कंप्यूटर भी कहा गया है कंप्यूटर को नोटबुक भी कहा गया है क्योंकि यह नोटबुक के साइज का होता है और आप इसमें वह सारी चीजें लिख सकते हैं जो आप अपने नोटबुक में लिखते हैं। इसमे बैटरी भी लगा होता है। जिससे आप इससे कही भी इस्तेमाल कर सकते है।




लैपटॉप का पूरा नाम 


Lightweight Analytical Platform with Total Optimized Power.

Laptop Ka Hindi Name Hai लैपटॉप या सुवाह्य संगणक


लैपटॉप का जन्म 1968 में Aln key के दौरा हुआ।  लेकिन इसे सबसे पहला लैपटॉप 1975 IBM 5100 के नाम से LUNCH किया गया । फिर धीरे-धीरे समय के साथ-साथ इसमें और विकास होता चला गया और आज के समय में बहुत लेटेस्ट लैपटॉप मार्केट में मिलता है ।

जो कि हर वेरिएंट में मिलता  है । जिसमे  से APPLE, DELL, HP, LENOVO, SONY, और भी बहुत सारी कंपनियां है जो आज लैपटॉप बनाती है।


लैपटॉप लेने से पहले किस बातो का ध्यान देना चाहिए।


लैपटॉप की खरीदारी करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है । कि आप इसे किस परपस से ले रहे हैं । OFFICE WORK, EDUCATION, GAME, VIDEO , MUSIC ETC..... 

  1. LAPTOP का प्रोसेसर अच्छी होनी चाहिए।
  2. RAM 4GB का होना चाहिए जिससे आपका लैपटॉप smooth और अच्छी से चल सके।
  3. MOTERBORD लेटेस्ट होना चाहिए।
  4. HARD DISK आप अपने जरूरत के अनुसार ले सकते है 250GB, 500GB, 1000जब,


LAPTOP का USE क्या है।


दोस्तों आज के इस दौर में लैपटॉप लोगों के जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है। कंप्यूटर के बहुत सारे उपयोग है। ऑफिस से लेकर स्कूल तक हर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। आज के डेट में कंप्यूटर लैपटॉप को नोट्स बुक की तरह इस्तेमाल किया जाता है।
 आज घर में चाहे ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो या ऑनलाइन पेमेंट करनी है। उसके लिए आपको लैपटॉप की जरूरत पड़ती है । अब सोशल मीडिया चलाना चाहते हो या सोशल नेटवर्किंग करना हो इसके लिए भी आपको लैपटॉप की जरूरत पड़ती है । MOVIE देखना हो या GANA सुनना हो हर काम के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल किया जाता है। देखा जाए तो हर जरूरत के लिए आपको लैपटॉप अनिवार्य है।


अगर आप लैपटॉप लेना चाहते है। तो एक बार इसे देखे।


दोस्तों हम लोगों ने इस आर्टिकल में देखा लैपटॉप क्या है। लैपटॉप कितने प्रकार के होते हैं । लैपटॉप के क्या फायदे हैं । लैपटॉप को हम कैसे इस्तेमाल करते हैं। दोस्तों अगर यह जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो आप कमेंट कर सकते हैं। हमारे पेज को फॉलो करें जिससे कि आपको हर अपडेट मिलता रहे।

 Thank you🙏


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें