HOW TO BECOME A SUCCESSFUL DIRECT SELLER आप एक सफल नेटवर्कर कैसे बन सकते है।

HOW TO BECOME A SUCCESSFUL DIRECT SELLER आप एक सफल नेटवर्कर कैसे बन सकते है। 







21वीं सदी में हर लोग आज कहीं ना कहीं नेटवर्क मार्केटिंग (MALTI LEVEL MARKETING) या डायरेक्ट सेलिंग का नाम आपने सुना होगा या कहीं ना कहीं किसी न किसी रूप में आप इससे जुड़े हुए होंगे दोस्तों लेकिन ऐसा क्या होता है । जो इस इंडस्ट्रीज में ज्यादातर लोग असफल हो जाते हैं ।



आज हम बात करने वाले हैं 10 ऐसी बातों को जिस को मानकर आप डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में सफलता हासिल कर सकते हैं । इसमें बहुत बड़ी मुकाम हासिल कर सकते हैं । क्योंकि लोग डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्रीज में जुड़ते हैं। उन लोगों का सपना सफलता हासिल करने की होती है लेकिन कुछ नॉलेज की जानकारी ना होने के कारण वह इसमें असफल हो जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि हम लोगों को डॉक्टर बनने के लिए पढ़ाई कराई जाती है । इंजीनियर बनने के लिए पढ़ाई करवाई जाती है। चाहे वकील बनने की बात हो उसकी भी पढ़ाई होती है। लेकिन डायरेक्ट सेलिंग की कोई पढ़ाई नहीं होती लोगों को इसके बारे में नॉलेज नहीं है लेकिन आज के 21वीं सदी में अपने इंडिया में काफी तेजी से डायरेक्ट सेलिंग का बिस्तार हो रहा है। ऐसा कहा गया है कि 2025 तक डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्रीज का बहुत बड़ा योगदान होने वाला है हमारे समाज से बेरोजगारी को दूर करने में। तो आइए दोस्तों आज हम लोग जानते हैं 10 ऐसी बात जिससे कि आप डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में सफल हो सकते हैं।



10 बाते जो आपको डायरेक्ट सेलिंग में सफलता दिलाने के लिए जरूरी है।

1. नेटवर्क मार्केटिंग की वास्तविक्ता को जाने और इसको अमल करें।

2. सकारात्मक सोच (POSITIV THIKING)

3. खुश और उत्साहित रहे (BE HAPPY AND EXITITED ALWAYS.

4. हमेसा सीखने के लिए तैयार रहे।

5. सिस्टम की एक्टिविटी में शामिल हो।

6. किताब पढ़ने की आदत को विकसित करे।

7. टीम से हमेसा दोस्त के तरह बेवहार करे। BOSS की तरह नही।

8. अपने सपनो को लिखे।

9. अपनी जिमेदारी खुद ले। किसी के भरोसे ना रहे।

10. खुद पर विश्वाश करे।




आइये अब इन 10 बातों को  समझते है।

1. नेटवर्क मार्केटिंग की वास्तविकता को जाने ।


जब भी हम लोग नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ते हैं तो हमें लगता है । कि यह तुरंत अमीर बनने का बिजनेस है। इसका कोई शॉर्टकट है लेकिन ऐसा नहीं है । यह भी एक बिजनेस की तरह है जिसमें सफल होने के लिए तीन से चार सालों का वक्त लगता है। शुरुआत के दिनों में जब हम इस बुसनेस्स से जोड़ते हैं तब हमें इसके बारे में कुछ नहीं पता होता हम लोग सीखना नहीं चाहते पर पैसे कमाने चाहते हैं ऐसे सोच वाले लोग कभी भी सफल नहीं हो पाते हमें शुरुआत के 1 सालों तक इस बिजनेस को सीखना चाहिए ना कि आते ही पैसा कमाने की बातों को कारण चाहिए जिससे कि आप यहां पर आसानी से सफल हो सके। हालांकि इस बिजनेस में शुरुआत में भी कुछ पैसे आते हैं जिसे आप सीखते हुए कमा सकते हैं अगर हम दूसरे जगह की बात करें जैसे कि अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैं उसमें भी आपको 4 सालों का वक्त देना पड़ता है डॉक्टर बनना चाहते हैं तो वहां भी आपको 4 सालों का वक्त देना पड़ता है। या किसी भी सेक्टर में आप काम करना चाहते हैं तो आपको वक्त देना पड़ता है। उसी तरीके से इस बिजनेस में भी शुरुआत के दिनों में आपको सीखने पड़ते हैं।


2. सकारात्मक सोच रखे। 


दोस्तों इस बिजनेस में आने के बाद हमेशा आप को पॉजिटिव सोच रखनी होगी। क्योंकि आप जब भी बिजनेस के लिए लोगों से मिलते हैं तो वह आपसे नेगेटिव बातें करते हैं। उस स्थिति में आपको पॉजिटिव होना बहुत जरूरी है । पॉजिटिव रहने का मतलब इस समाज के लोग इस बिजनेस के बारे में नहीं जानते हैं जो कि अपनी राय आप को नेगेटिव बातों में देते हैं। लेकिन आप इस चीज को जानते हैं तो आपको खुद में पॉजिटिविटी बनाए रखना होगा क्योंकि एक पॉजिटिव इंसान ही नेगेटिव इंसान को पॉजिटिव कर सकता है इस बिजनेस में आपको शुरुआत में काफी ना का सामना करना पड़ता है जिसको आप करने के लिए तैयार रहें तभी जाकर आप इस बिजनेस में सफल हो सकते हैं।


3. हमेशा खुश रहें और उत्साहित रहें।


 दोस्तों यह बिजनेस लोगों से मिलने का है और जब भी आप किसी लोगों से मिलते हैं तो हमेशा आपके चेहरे पर मुस्कान होना बहुत जरूरी है । क्योंकि अगर आप को ही कहा जाए कि आपको किसी से मिलना है तो आप कैसे लोगों से मिलना पसंद करेंगे हंसते हुए लोगों से या फिर उदास  लोगों से स्वाभाविक सी बात है कि आपका जबाब होगा कि हंसते हुए लोगों से मिलना चाहिए तो दोस्तों आप भी हमेशा हंसते रहे और मुस्कुराते रहें खुश रहें तभी जाकर आप इस बिज़नेस में सफल हो सकते हैं। क्योंकी आप किसी से हस्ते हुए मिलते है। तो आपसे उनका रिलेशन अच्छी होती है। और ओ आपसे दुबारा भी मिलना चाहेंगे।


4. हमेशा सीखने के लिए तैयार रहें । 


आप हमेशा सीखने के लिए तैयार रहें क्योंकि कहां गया है जो व्यक्ति सीखना छोड़ देता है वह अपनी जिंदगी को वहीं पर रोक देता है।  आप जब इस बिजनेस में आते हैं तो नई-नई बातें आपको सीखते रहना चाहिए जिससे कि आप जब भी किसी व्यक्ति से मिले तो आप उनसे नई बातें कर पाएंगे सिस्टम की हर बातों को मांने अपनी कंपनी के हर चीज की जानकारी रखें जो भी प्रोडक्ट आपके कंपनी में है। उस सभी प्रोडक्ट को अच्छे से जानकारी लें और अपनी टीम में भी सभी को इस बात को सिखाएं तभी जाकर आप इस बिजनेस में सफल हो सकते हैं। 


5. सिस्टम की हर एक्टिविटी में शामिल हो।


 जब भी आप सिस्टम की हर एक्टिविटी में शामिल होते हैं तो आपको नई - नई चीजें सीखने का मौका मिलता है आपकी टीम को भी नई नई चीज़ सीखने का मौका मिलता है जब आप सिस्टम से जुड़े रहते हैं तो आपके साथ-साथ आपके टीम के लोग भी सिस्टम से जोडते हैं । क्योंकि  नेटवर्क मार्केटिंग में अकेले काम करके कभी भी आप सफल नहीं हो सकते हैं और आप अकेले हजारों का नेटवर्क बनाना संभव नहीं है। किसी चीज को बेहतर करने के लिए हर कंपनी का अपना एक सिस्टम होता है उस सिस्टम की बातों को माने उस एक्टिविटी में शामिल हो जिससे कि आप इस बिज़नेस में सफल हो सके।


6. किताब पढ़ने की आदत को             विकसित करें ।


कहां गया है कि आज दुनिया में जो भी लोग सफल हैं। उन सभी लोगों में किताब पढ़ने की आदत कॉमन है जब भी आप किताब पढ़ते हैं तो उस लेखक के द्वारा उसकी पूरी जीवन आप सीख जाते हैं इसलिए आप किताब पढ़ने की आदत डालें आज जितने भी सफल लोग हैं उन सभी लोगों में एक बात तो कॉमन है कि वह किताब पढ़ते हैं। अगर आप डायरेक्ट सेलिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपको किताबें पढ़नी होंगे क्योंकि जब आप किसी लोगों से मिलते हैं तो हो सकता है वह आप से अधिक उम्र के भी हो लेकिन उनका अनुभव आपसे ज्यादा हो आप अपनी बातों को सीखने के लिए एक किताब को पढ़कर आसानी से सीख सकते हैं। आप डायरेक्ट सेलिंग के बहुत सारी किताबें हैं जिसमें कुछ किताबें जो आपको सबसे पहले पढ़ना चाहिए।  कुछ किताब सजेस्ट करके नीचे आपको लिंक दे दिया गया हैं। जिसे आप AMAZON  से इस LINK के दौरा ले सकते हैं।

आप इस बुक को जरूर पढ़ें।




आप यहा से बुक को खरीद सकते है।




7. टीम में अपने टीम मेंबर से हमेशा दोस्त की तरह व्यवहार करें बॉस की तरह नही।


नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस हर लोगों का खुद का बिजनेस है । 
इसे हमेशा खुद का बिजनेस माने आप जब तक अपने टीम या अपने अपलाइन का बिजनेस मानेंगे तब तक आप इसमें सफल नहीं हो सकते अपनी टीम को हमेशा दोस्त की तरह माने बॉस की तरह नहीं क्योंकि हर लोग अपने जॉब में बॉस की बातों से परेशान रहते हैं लेकिन आप जब लोगों से दोस्त की तरह बात करते हैं उनकी परेशानी को समझते हैं तो आपका उनके साथ रिश्ता मजबूत होता है और फिर वह आपके साथ मिलकर इस बिजनेस में बहुत ही उचाई तक जाते हैं वह खुद भी सफल होते हैं और आप भी सफल होते हैं इसीलिए सभी को अपने दोस्त की तरह माने।


8. अपने सपने को लिखें। (Write down your Dream )


नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए आपके सपने का बड़ा होना बहुत जरूरी है इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आज जो भी लोग इस बिजनेस में सफल हैं उनका सपना बहुत बड़ा था । आमतौर पर जब लोग अपने जॉब में अपने सपने को नहीं पूरा कर पाते हैं तो उनके सपने धीरे-धीरे खत्म होते चले जाते हैं। लेकिन जब आप उससे फिर से लिखते हैं तो आपके अंदर काम करने के लिए एक नया मोटिवेशन मिलता है। जिससे आप इस काम को करने में आपको थकान महसूस नहीं होगा लेकिन जिन लोगों का सपना बड़ा नहीं होता वह इस बिजनेस में जल्दी हार मान जाते हैं इसीलिए अगर आप भी सफल होना चाहते हैं तो अपने सपने को जरूर लिखें। और उसे पूरा करें सपने को भी पूरा करने का सही तरीका आप यहां से सीख सकते हैं।



9. अपनी जिम्मेदारी खुद ले किसी के भरोसे ना रहें।


अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना चाहते हैं तो सबसे पहले आप इसे अपना बिजनेस समझें क्योंकि ज्यादातर लोग जब इस बिजनेस में आते हैं। तो वह इस बिजनेस को अपने अपलाइन का बिजनेस समझते हैं उन्हें हमेशा इस बात का एहसास होता है कि उनके लिए काम तो उनके अपलाइन करेंगे । और अगर अपलाइन का सही सपोर्ट सही साथ नहीं मिलता तो वह इस बिजनेस में हार मान लेते हैं और कहते हैं हमसे नहीं हो सकता है। और वह कहने लगते है। कि ऐसा कुछ नही होता ।

या तो ज्यादातर लोग यह समझते हैं कि यह हमारे डाउनलाइन का बिजनेस है और वह उनके भरोसे छोड़ देते हैं पर ऐसे लोग भी इस बिजनेस में असफल हो जाते हैं दोस्तों अगर आप भी इस बिजनेस में सफल होना चाहते हैं तो अपना जिम्मेदारी खुद ले।


10. खुद पर विश्वास करें ( Belive In your self )


जब भी आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस की शुरुआत करें सबसे पहले आप खुद पर विश्वास करें। क्योंकि जब तक आपको खुद पर भरोसा नहीं होगा तब तक आप इस बिजनेस में सफल नहीं हो सकते आप कर सकते हैं यह आपको सोचना होगा क्योंकि दुनिया में ऐसी कोई भी काम नहीं जो एक इंसान नहीं कर सकता बस लोग हार इस कारण जाते हैं। कि वह उस काम को करने से पहले यह सोच लेते हैं कि यह काम हमसे नहीं हो सकता दोस्तों अगर आप इस बिजनेस में सफल होना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद पर विश्वास करें।

आप इसे भी पढ़े। 









दोस्तो हमे भरोसा है । कि यह आर्टिकल आपको अच्छा। लगा होगा। अगर यह आपको अच्छा लगा है। तो अपने दोस्तों में शेयर करे। और अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दे। इस पेज को रेड बटन पे क्लिक करके फॉलो करें। जिससे आपको ऐसे ही जानकारी मिलता रहे।
Thanks












एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें