अब DRIVING LICENSE बनवाने के लिए नही देना होगा ड्राइविंग टेस्ट। जाने पूरी प्रकिर्या

अगर आप भी बनवाना चाहते है ड्राइविंग लाइसेंस तो नही देना होगा ड्राइविंग टेस्ट जाने पूरा जानकारी।



मौजूदा समय में लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनाने के लिए न जाने कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासकर, RTO के चक्कर काटते काटते लोग परेशान हो जाते हैं। वही, लोगों को ड्राइविंग टेस्ट देने में भी थोड़ी मुश्किल हो जाती है।

अगर आप भी इन सभी चीजों से मुक्त होकर आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनवाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। मालूम हो की पिछले साल 2021 में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने इस दिशा में एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें बताया गया था, की अगर आवेदनकर्ता मान्यता प्राप्त ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइविंग सीख चुका होगा तब उसे ड्राइविंग टेस्ट दिए बगैर ही DL के लिए योग्य माना जाएगा।

जबकि, मौजूदा समय में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदनकर्ताओं को ड्राइविंग टेस्ट से गुजारा जाता है। ख़ास बात ये है कि ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) आवेदनकर्ता को बिना टेस्ट के ड्राइविंग लाइसेंस सिर्फ तभी दिया जाएगा जब उसने किसी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइविंग सीखी हो। ऐसे में ड्राइवर को DL के लिए योग्य माना जाएगा और उसे आवेदन के बाद किसी ड्राइविंग टेस्ट से नहीं गुजरना पड़ेगा।


ये टेस्ट सेंटर सड़क परिवहन मंत्रालय से मान्यता प्राप्त होना चाहिए। ट्रेनिंग के बाद सेंटर की ओर से जो सर्टिफिकेट मिलेगा, उसी के आधार पर आरटीओ की ओर से आपका ड्राइविंग लाइसेंस इश्यू किया जाएगा। ये सुविधा 1 जुलाई से से शुरू हो जाएगी। वही, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की तरफ से ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स की मान्यता को लेकर भी कुछ नियम लाए जा सकते हैं। दरअसल, इन नियमों का पालन करने पर ही ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स को मान्यता दी जाएगी। अगर DL ऐसे ही किसी मान्यता प्राप्त ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइविंग सीख चुका होगा तब उसे ड्राइविंग टेस्ट दिए बगैर ही DL के लिए योग्य माना जाएगा।

इसे भी पढ़े।

बिहार में एक ओर नदी पर पुल बनेगा जाने कहा और कब।

जाने interview में पूछे जाने वाले सवाल।

अब बैंक के खुलने का समय बदल गया जाने नया TIME TABAL

SAFE SHOP HAOMA HAIR TONIC OIL KE USE AND BENIFIT


अगर ये जानकारी आपको अच्छा लगा है। तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करे। और कमेंट करे।

Thanks



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें