RBI का बड़ा फैसला अब बैंक खुलने का समय बदल गया जाने नए समय

RBI का बड़ा फैसला अब बैंक का TIMING बदल गया है। अब बैंक में काम करने के लिए मिलेंगे ज्यादा समय।







देशभर में बैंक उपभोक्ताओं के लिए एक बहुत बड़ी खबर है। सोमवार को एक खबर आई जिसमें बताया गया कि अब बैंक खुलने के समय में बदलाव हो गया है। पहले के अनुसार अब फिर से बैंक अपने पुराने समय से खुलेंगे यानी कि बैंक के खुलने का समय आगे 10 नहीं बल्कि 9 बजे से ही होगी। वहीं बैंक अपने पूर्व समय के अनुसार यानी 4 बजे ही बंद होंगे। इसमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके चलते अब दिन में ज्यादा समय तक लोग बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। बता दे कि यह नई सुविधा 18 अप्रैल 2022 से लागू होगी। जिसके बाद आप बैंक के सभी काम 9 बजे से करा सकते है।

एटीएम से जुड़ी फ्रॉड को कम करने के लिए RBI ने लिए ये नया फैसला।

RBI के अनुसार, कार्ड लैस एटीएम से ट्रांजेक्शन की सुविधा शीघ्र शुरू होने जा रही है। ग्राहकों को जल्द ही यूपीआई का इस्तेमाल कर बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा देने जा रहा है। आरबीआई कार्डलेस यानी बिना कार्ड के इस्तेमाल वाले ट्रांजकैशन को बढ़ाने के लिए ऐसा करने जा रहा है। ऐसा करने के लिए यूपीआई के जरिए सभी बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकासी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिसे आपके अनुमति के बिना कोई भी आपके एटीएम से पैसा नही निकाल सकता है। जिससे एटीएम फ़्रॉड में कमी आ सकती है। ऐसा RBI का कहना है।

आरबीआई का मानना है कि, इससे एटीएम से जुड़े फ्रॉड में कमी आएगी। रोक लगेगी। कार्डलेस ट्रांजैक्शन से लेनदेन में आसानी होगी और कार्डलेस ट्रांजैक्शन से कार्ड की क्लोनिंग, कार्ड की चोरी सहित दूसरे कई फ्रॉड रोकने में भी मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़े। 

अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट नही देना होगा जाने पूरी जानकारी।

मध्य निषेद में जपत गाड़ी का अब होगा e निलामी आप भी ले सकते है भाग जाने पूरा जानकारी

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ऐसे सवाल से आपको भी जानना चाहिए यहा से जाने।

25+ फैक्ट जो हर किसी को जानना चाहिए।


ये जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट करके बताए। ओर अपने दोस्तों में भी शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें